25 तरीकों से पानी बचाओ: Save Water Information In Hindi For You

Save water information in Hindi; इस ब्रह्मांड में पृथ्वी एकमात्र ज्ञात ग्रह है जहां पानी और ऑक्सीजन की उपलब्धता के कारण ही जीवन संभव है। पृथ्वी पर सभी जीवों के लिए पानी जीवन की सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता है।

पानी के बिना कोई एक दिन भी नहीं रह सकता। हम यह भी जानते हैं कि स्वच्छ जल का बहुत कम प्रतिशत पृथ्वी पर उपलब्ध पीने के पानी का मतलब है। इसलिए, हमें साफ पानी को बर्बाद नहीं करना चाहिए और इसे भविष्य की पीढ़ियों के लिए बचाकर रखना चाहिए।

हमें अपनी बुरी आदतों को सकारात्मक में बदलना चाहिए और लोगों में स्वच्छ पानी के महत्व के बारे में जागरूकता फैलानी चाहिए। हमें पृथ्वी पर जीवन की निरंतरता बनाए रखने के लिए स्वच्छ पानी के कम उपयोग और बचत को बढ़ावा देना चाहिए।

Best Save Water Information In Hindi

पानी पृथ्वी पर भगवान का अनमोल उपहार है। जल की उपलब्धता के कारण पृथ्वी पर जीवन मौजूद है। खुद बेस्वाद, गंधहीन और रंगहीन होने के कारण, यह पृथ्वी पर रहने वाले प्राणियों के जीवन में स्वाद, रंग और अच्छी गंध जोड़ता है।

यह हर जगह पाया जाता है और जीवन के रूप में जाना जाता है। यह हमसे कुछ नहीं लेता है लेकिन हमें जीवन देता है।

इसका कोई आकार नहीं है, लेकिन हम इसे स्टोर करने वाले कंटेनर का आकार लेते हैं। हमें यह हर जगह नदियों, समुद्रों, टैंकों, कुओं, तालाबों आदि में मिलता है, लेकिन हमारे पास पीने के साफ पानी की कमी है।

पृथ्वी का तीन-चौथाई हिस्सा पानी से भरा हुआ है लेकिन हमें पानी के संरक्षण की आवश्यकता है क्योंकि स्वच्छ पानी का प्रतिशत बहुत कम है।

जल के बिना पृथ्वी पर जीवन संभव नहीं है। मानव, पशु, पौधे आदि सभी जीवित प्राणियों को विकसित होने, विकसित होने और जीने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। पानी यहाँ सभी के जीवन का एकमात्र स्रोत है।

हमें जीवन के सभी क्षेत्रों में सुबह से लेकर रात तक पानी पीने, खाना पकाने, स्नान करने, कपड़े धोने, पौधों को पानी देने आदि की आवश्यकता होती है I

विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को विभिन्न उद्देश्यों के लिए पानी की आवश्यकता होती है जैसे कि किसानों को फसल उगाने के लिए पानी की जरूरत होती है, बागवानों को पानी की पौधे, उद्योग के काम के लिए उद्योगपति, पनबिजली पैदा करने के लिए बिजली संयंत्र, इत्यादि, इसलिए हमें अपनी आने वाली पीढ़ियों की स्वस्थता और जल और वन्यजीव जानवरों के स्वस्थ जीवन के लिए स्वच्छ पानी बचाना चाहिए। दुनिया के कई स्थानों पर लोग अपने क्षेत्रों में पानी की कमी या पूरी तरह से पानी की कमी से पीड़ित हैं।

Save Water In Hindi Speech

हम उस समय में रह रहे हैं जब हमें स्वच्छ पानी को बचाने और केवल हमारे उपयोग के अनुसार उपयोग करने की आवश्यकता है।

भारत और अन्य देशों के कई स्थानों पर लोगों को पानी की भारी किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। उन्हें लंबी दूरी पर टैंकों या कुछ प्राकृतिक जलाशयों द्वारा सरकारी जलापूर्ति पर निर्भर रहना पड़ता है। उन्हें पीने के पानी की व्यवस्था के लिए रोजाना लंबी दूरी तय करनी पड़ती है।

वे अपने क्षेत्रों में पानी की पर्याप्त आपूर्ति करने वाले लोगों की तुलना में पानी के मूल्य को बेहतर ढंग से समझते हैं। पानी की कमी की स्थिति उन लोगों के लिए बहुत भयानक हो जाती है, जिनके पास पीने, स्नान करने, कपड़े धोने आदि की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त पानी नहीं है।

भारत आज दुनिया भर के उन देशों में से एक है जो आज पानी की भारी कमी का सामना कर रहे हैं।

भारत में राजस्थान जैसे स्थानों और गुजरात के कुछ हिस्सों में पानी की कमी का सामना करना पड़ रहा है, जहाँ घरों की महिलाएँ और लड़कियाँ सिर्फ पानी का बर्तन पाने के लिए नंगे पैर लंबी दूरी तय करती हैं।

बैंगलोर जैसे कुछ शहरों में लोगों को पानी की बोतलें रु। 25 से रु। 30 साफ पानी पीने के लिए। पानी की दैनिक आवश्यकता बढ़ने पर लोग गर्मियों के महीनों में अधिक समस्याओं का सामना करते हैं।

हाल ही में, यह अध्ययन किया गया है कि लगभग 25% शहरी आबादी को पीने के साफ पानी की उपलब्धता की कमी है। कुछ क्षेत्रों में, जल निकायों का निजीकरण पानी की कमी का मुख्य कारण है।

Read more about save water information in Hindi

How To Save Water Information In Hindi

विभिन्न सरल तरीके हैं जो हम दैनिक आधार पर उपयोग कर सकते हैं और दैनिक गैलन को बचा सकते हैं। निम्नलिखित जल तकनीकें हैं जिनका उपयोग हमें घर और अन्य स्थानों पर पानी बचाने के लिए करना चाहिए:

  • हमें कम प्रवाह वाले शावर प्रमुखों (ऊर्जा-कुशल शावर प्रमुखों के रूप में भी कहा जाता है), कम-फ्लश शौचालयों और कंपोस्टिंग शौचालयों (पारंपरिक पश्चिमी शौचालयों के बजाय वे बड़े पैमाने पर पानी का उपयोग करते हैं) या दोहरी फ्लश शौचालयों का उपयोग करना चाहिए। दूसरों की तुलना में पानी)।
  • हैंड वाश, टूथ ब्रश, फेस वॉश, बर्तन धोना आदि करते समय नल को पास रखें।
  • बरसात के मौसम में टॉयलेट फ्लश, पानी वाले पौधों, बगीचे में छिड़काव आदि का उपयोग करने के लिए बारिश के पानी को इकट्ठा करें। समुद्र के पानी या शौचालय में गैर-शुद्ध पानी जैसे कच्चे पानी का उपयोग करना भी अच्छा है।
  • हमें अपशिष्ट जल का पुन: उपयोग या पुनर्चक्रण करने की आदत होनी चाहिए।
  • हमें जल संरक्षण के लिए उच्च दक्षता वाले कपड़े धोने वाले, मौसम आधारित सिंचाई नियंत्रक, बगीचे की नली की नलिका, वॉश बेसिन में कम प्रवाह वाले नल, स्विमिंग पूल कवर, स्वचालित नल आदि का उपयोग करके वर्षा जल संचयन को बढ़ावा देना चाहिए।
  • व्यावसायिक क्षेत्रों में जल बचत तकनीकों को भी प्राथमिकता दी जानी चाहिए क्योंकि यह एक बड़ा क्षेत्र है जहाँ दैनिक रूप से पानी की गैलन को बचाया जा सकता है।
  • व्यवसायिक क्षेत्रों में पानी की बचत करने वाली तकनीकें पानी रहित यूरिनल, वाटरलेस कार वॉश, इंफ्रारेड या पैर से संचालित होने वाले नल, दबाव वाले पानी के झाड़ू, कूलिंग टॉवर चालकता नियंत्रक, पानी की बचत करने वाले स्टीम स्टेरलाइज़र (अस्पतालों और स्वास्थ्य देखभाल इकाइयों में, वर्षा जल संचयन) की तरह हैं। पानी हीट एक्सचेंजर को पानी, आदि
  • कृषि क्षेत्र भी एक विशाल क्षेत्र है जहां हम दैनिक आधार पर अधिक पानी बचा सकते हैं यदि हम पानी की बचत तकनीकों का पालन करते हैं। हम फसल सिंचाई के लिए ओवरहेड सिंचाई का उपयोग कर सकते हैं (केंद्र-धुरी या पार्श्व-चलती स्प्रिंकलर का उपयोग करके), वाष्पीकरण, अपवाह या उप-जल निकासी को कम करें, आदि।
  • खेत में हरी खाद, फसल अवशेषों का पुनर्चक्रण, मल्चिंग, पशु खाद इत्यादि का उपयोग करने से मृदा कार्बनिक पदार्थों में सुधार होता है जो फिर से जल धारण क्षमता और मृदा की जल (मूसलाधार बारिश के दौरान) को अवशोषित करने की क्षमता को बढ़ाता है।
  • पानी की बचत तकनीकों को सामाजिक और सामुदायिक स्तर पर नगर निगम के जल उपयोगिताओं या क्षेत्रीय सरकारों द्वारा आम रणनीतियों के उपयोग के माध्यम से प्रचारित किया जाता है जैसे कि सार्वजनिक आउटरीच अभियान पानी के उपयोग को बढ़ाने के लिए उच्च कीमत का भुगतान करते हैं, लॉन वॉटरिंग जैसी बाहरी गतिविधियों के लिए स्वच्छ पानी के उपयोग पर प्रतिबंध। , फर्श की सफाई, कार की धुलाई, आदि।
  • बिजली की तरह प्रत्येक घर में पानी की आपूर्ति के लिए सार्वभौमिक पैमाइश होनी चाहिए। यह सुविधा केवल ब्रिटेन के कुछ घरों और शहरी कनाडाई घरों में उपलब्ध है। अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी द्वारा यह अनुमान लगाया गया है कि जल पैमाइश एक प्रभावी तकनीक है जो अकेले दैनिक आधार पर पानी की खपत को 20 से 40% तक कम कर सकती है।
  • कम सिंचाई अपनाने वाली अधिक जल-कुशल फसलों के विकास को बढ़ावा दिया जाना चाहिए क्योंकि दुनिया के ताजे पानी का केवल 70% हिस्सा ही सिंचाई होता है।

Learn more about save water information in Hindi

२५ तरीकों से पानी बचाओ

हवा के आगे, पानी जीवन के संरक्षण के लिए सबसे महत्वपूर्ण तत्व है। पानी एक परिमित वस्तु है, जिसे यदि ठीक से प्रबंधित नहीं किया जाता है, तो निकट भविष्य में इसकी कमी हो जाएगी। इन आसन्न कमियों को दूर करने के लिए जल संरक्षण एक लंबा रास्ता तय कर सकता है।

1. लीक के लिए अपने शौचालय की जाँच करें।

अपने टॉयलेट टैंक में फूड कलरिंग की कुछ बूंदें डालें। यदि, निस्तब्धता के बिना, कटोरे में रंग दिखाई देने लगता है।, आपके पास एक रिसाव है जो एक दिन में 100 गैलन से अधिक पानी बर्बाद कर सकता है।

2. एक ऐशट्रे या wastebasket के रूप में अपने शौचालय का उपयोग बंद करो

प्रत्येक सिगरेट बट या ऊतक जिसे आप दूर बहाते हैं वह भी पांच से सात गैलन पानी बहा देता है।

3. अपने टॉयलेट टैंक में प्लास्टिक की बोतल रखें

इसे तौलने के लिए एक लीटर की बोतल के तल में एक इंच या दो रेत या कंकड़ डालें। शेष बोतल को पानी से भरें और इसे अपने टॉयलेट टैंक में डालें, सुरक्षित रूप से ऑपरेटिंग तंत्र से दूर।

एक औसत घर में, बोतल शौचालय की दक्षता को नुकसान पहुंचाए बिना हर दिन पांच गैलन या अधिक पानी बचा सकती है। यदि आपका टैंक काफी बड़ा है, तो आप दो बोतलों में भी डाल सकते हैं।

4. छोटी बौछारें लें

एक सामान्य शॉवर एक मिनट में पांच से दस गैलन पानी का उपयोग करता है। अपने शॉवर्स को उस समय तक सीमित रखें, जब वह साबुन से उठता है, धोता है और ऊपर उठता है।

5. पानी की बचत शॉवर सिर या फ्लो प्रतिबंधक स्थापित करें

आपके हार्डवेयर या प्लंबिंग सप्लाई स्टोर के शेयर सस्ते शॉवर हेड्स या फ्लो प्रतिबंधक हैं जो आपके शॉवर के प्रवाह को पांच से दस के बजाय एक मिनट में लगभग तीन गैलन तक काट देंगे। वे स्थापित करना आसान है, और आपके वर्षा अभी भी साफ और ताज़ा होंगे।

6. स्नान करें

आंशिक रूप से भरा हुआ टब सभी लेकिन सबसे छोटी फुहारों की तुलना में कम पानी का उपयोग करता है।

7. अपने दांतों को ब्रश करते समय पानी बंद कर दें

ब्रश करने से पहले, अपने ब्रश को गीला कर लें और अपने मुँह को साफ करने के लिए एक गिलास भरें।

8. शेविंग करते समय पानी बंद कर दें

सिंक के निचले हिस्से को गर्म पानी के कुछ इंच के साथ भरें जिसमें आपके रेजर को कुल्ला करना है।

9. लीक के लिए नल और पाइप की जांच करें

यहां तक ​​कि एक छोटी ड्रिप एक दिन में 50 या अधिक गैलन पानी बर्बाद कर सकती है।

10. केवल पूर्ण भार के लिए अपने स्वचालित डिशवॉशर का उपयोग करें

जब भी आप अपना डिशवॉशर चलाते हैं, आप लगभग 25 गैलन पानी का उपयोग करते हैं।

11. अपने स्वचालित वाशिंग मशीन का उपयोग केवल पूर्ण भार के लिए ही करें

आपका स्वचालित वॉशर 30 से 35 गैलन प्रति चक्र का उपयोग करता है।

12. सब्जियों को साफ करते समय नल न चलने दें

अपनी सब्जियों को एक कटोरे में रगड़ें या साफ पानी से भर लें।

13. फ्रिज में पीने के पानी की एक बोतल रखें

यह पीने के लिए ठंडा करने के लिए नल के पानी को चलाने की बेकार की प्रथा पर रोक लगाता है।

14. यदि आप हाथ से बर्तन धोते हैं, तो पानी बरसाने के लिए न छोड़ें

यदि आपके पास दो सिंक हैं, तो एक को कुल्ला पानी से भरें। यदि आपके पास केवल एक सिंक है, तो पहले अपने सभी धोए गए व्यंजनों को एक डिश रैक में इकट्ठा करें, फिर उन्हें स्प्रे डिवाइस या पानी के पैन के साथ जल्दी से कुल्ला।

15. लीक के लिए नल और पाइप की जाँच करें

सप्ताह में सातों दिन, 24 घंटे अपशिष्ट जल निकलता है। एक सस्ती वॉशर आमतौर पर उन्हें रोकने के लिए पर्याप्त है।

16. अपने लॉन को केवल तभी पानी दें जब उसे इसकी आवश्यकता हो

एक नियमित समय पर पानी ठंडा करने या बारिश की अनुमति नहीं देता है जो पानी की आवश्यकता को कम करता है। कुछ घास पर कदम। यदि आप अपने पैर को आगे बढ़ाते हैं, तो इसे पानी की आवश्यकता नहीं होती है।

17. अपने लॉन को डीप-सोखें

जब आप अपने लॉन में पानी डालते हैं, तो पानी को लंबे समय तक पानी के लिए जड़ों तक रिसने के लिए पर्याप्त पानी दें। एक प्रकाश छिड़काव जो सतह पर बैठता है, बस वाष्पित हो जाएगा और बर्बाद हो जाएगा।

18. दिन के ठंडे भागों के दौरान पानी

सुबह की शुरुआत शाम से बेहतर है क्योंकि यह कवक के विकास को रोकने में मदद करता है।

19. नाली में पानी न डालें

अपने स्प्रिंकलर को रखें ताकि आपके लॉन या बगीचे पर पानी की भूमि, उन क्षेत्रों में नहीं जहां यह अच्छा नहीं है। इसके अलावा, हवा के दिनों में पानी से बचें जब आपका पानी सड़कों और फुटपाथों तक पहुंचाया जा सकता है।

20. सूखा प्रतिरोधी पेड़ और पौधे लगाएं

कई खूबसूरत पेड़ और पौधे बिना सिंचाई के पनपते हैं।

21. पेड़-पौधों के आसपास गीली घास की एक परत लगाएं।

मूली नमी के वाष्पीकरण को धीमा कर देती है।

22. ड्राइववेज़, फुटपाथ और चरणों को साफ करने के लिए झाड़ू का उपयोग करें

एक नली के इस्तेमाल से सैकड़ों और सैकड़ों गैलन पानी बर्बाद होता है।

23. अपनी कार को धोते समय नली न चलाएं

साबुन के पानी की एक पेल से अपनी कार को सोप करें। इसे कुल्ला करने के लिए केवल एक नली का उपयोग करें।

24. अपने बच्चों को नली और बुझानेवाले के साथ न खेलने के लिए कहें

बच्चे एक गर्म दिन पर एक नली या स्प्रिंकलर के नीचे खेलना पसंद करते हैं। दुर्भाग्यवश, यह प्रथा कीमती पानी की बहुत बेकार है और इसे हतोत्साहित किया जाना चाहिए।

25. पाइपों में लीक के लिए जाँच करें, नल और कपलिंग खो देता है

घर के बाहर लीक्स को अनदेखा करना आसान है क्योंकि वे फर्श को गड़बड़ नहीं करते हैं या रात में आपको जगाए रखते हैं। हालांकि, वे पानी के रिसाव की तुलना में अधिक बेकार हो सकते हैं, खासकर जब वे आपके मुख्य जल रेखा पर होते हैं।

निष्कर्ष

कई देशों में पानी की कमी एक बड़ा मुद्दा है। यह save water information in Hindi एक सहजीवी कारक और महत्वपूर्ण तत्व है जिस पर जीवन निर्भर करता है। प्राकृतिक फ़िल्टरिंग सिस्टम में गड़बड़ी के कारण जमीन के नीचे पीने के पानी का स्तर कम होता जा रहा है। वनों की कटाई और पौधों की कमी के कारण बारिश का पानी जमीन के अंदर चला जाता है। हमें पानी को नुकसान, अनावश्यक उपयोग और कचरे के साथ-साथ पानी की गुणवत्ता के नुकसान से बचाने के बारे में सभी प्रमुख गतिविधियों का पालन करना चाहिए।

Leave a Comment

error: Content is protected !!
0 Shares
Tweet
Share
Share
Pin