पानी को कैसे बचायें: How To Save Water In Hindi In 15+ Steps

How to save water in Hindi? इससे पहले कि हम पानी के संरक्षण के बारे में बात करें, यहां कुछ तथ्य और आंकड़े दिए गए हैं जो आपको जल संरक्षण के महत्व को समझने में मदद करेंगे।

चौक  गए ना !

पानी का संरक्षण समय की आवश्यकता है क्योंकि पानी एक सीमित प्राकृतिक संसाधन है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह सभी के लिए पर्याप्त है, हमें पानी की बर्बादी को कम करने के लिए अधिक देखभाल के साथ पानी का उपयोग करने की आवश्यकता है। पानी बचाने के महत्व के बारे में पर्याप्त रूप से जोर नहीं दिया जा सकता है। इस प्रकार, यहां कुछ त्वरित सुझाव दिए गए हैं कि पानी को कैसे बचाया जाए या इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि पानी का संरक्षण कैसे किया जाए, जिसका हम सभी को पालन करना चाहिए।

हमारे दैनिक जीवन में जल संरक्षण के ये सरल उपाय पानी की कमी से संबंधित समस्याओं से प्रभावी रूप से निपटने में मदद कर सकते हैं।

How to save water in Hindi?

पानी की दैनिक बचत के 5 सरल तरीके:-

5 मिनट या उससे कम की बौछार लें

क्या आप लंबे समय शॉवर लेना पसंद करते हैं ? इस शोध के अनुसार, औसतन एक व्यक्ति प्रति बौछार 17 गैलन पानी बर्बाद कर सकता है। ये सही है!

यदि आप अपने परिवार के सभी सदस्यों के साथ इस संख्या को गुणा करना चाहते थे, तो आप ध्यान दें कि कम से कम कहने के लिए बर्बाद होने वाले पानी की मात्रा अपमानजनक है।

जैसे, पानी के संरक्षण के सबसे अच्छे तरीकों में से एक जिसे आप घर पर सही कर सकते हैं, ठीक है, लंबे समय तक वर्षा कर रहा है।

यह घर पर पानी बचाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। इसके अलावा, आपके शॉवर-हेड की दक्षता के आधार पर, आप आमतौर पर प्रति मिनट 5 गैलन (18 लीटर) पानी का उपयोग कर सकते हैं।

पानी को संरक्षित करने के लिए, 5 मिनट या उससे कम की बौछार लेना आदर्श है और आपकी दिनचर्या में यह सरल परिवर्तन 70 लीटर पानी प्रति शॉवर बचाने में मदद कर सकता है।

इसके अलावा, आप अपने शावर-हेड को पानी बचाने के लिए कम प्रवाह वाले शावर-सिर से भी बदल सकते हैं।

एक Water-saving Toilet Flush System स्थापित करें

यह पानी को बचाने के अन्य उत्कृष्ट सुझावों में से एक है!

घरेलू जल अपव्यय के सबसे बड़े स्रोतों में से एक है, शौचालयों का प्रवाह। यह अनुमान लगाया गया है कि पुराने शौचालय प्रति फ्लश पानी (5 से 7 गैलन) की मात्रा का उपयोग करते हैं।

इस प्रकार, नवीनतम जल-बचत शौचालय फ्लश प्रणाली स्थापित करके, आप प्रत्येक वर्ष 700 लीटर पानी बचा सकते हैं।

यह जल-बचत विधि धीरे-धीरे कर्षण प्राप्त कर रही है, क्योंकि अधिक से अधिक लोग इस बारे में जागरूक हो रहे हैं कि जल संरक्षण के लिए छोटे कदम पर्यावरण पर समग्र रूप से अधिक प्रभाव डाल सकते हैं।

इसके अलावा, नए मॉडल पर स्विच करके, जो पानी की कम मात्रा का उपयोग करके शौचालय को फ्लश करते हैं, आप न केवल पानी की खपत को काफी कम कर सकते हैं, बल्कि अपने पानी के बिल पर पैसे भी बचा सकते हैं, जो दोनों के लिए एक जीत है – आप पर्यावरण के साथ-साथ।

अपने दाँत ब्रश करते हुए और अपने हाथ धोते समय नल को बंद करें

आपने अपने दांतों को ब्रश करते समय या हाथ और चेहरा धोते समय या शेविंग करते समय नल को कितनी बार छोड़ा है? गिनने के लिए बहुत बार, सही?

इस प्रकार, यदि आप पानी के संरक्षण के बारे में गंभीर हैं, तो यह सबसे बुनियादी जल-बचत विचारों में से एक है, जिसे आप घर-घर (खासकर दांतों को ब्रश करते हुए) से लेकर कार्यालय, रेस्तरां, और अन्य जगहों पर प्रचलन में रख सकते हैं।

आप अपने दांतों को ब्रश करते समय या अपने हाथों और चेहरे को धोते समय नल को बंद करके प्रति दिन 20 लीटर तक बचा सकते हैं।

इस जल संरक्षण पद्धति को हर घर में आसानी से लागू किया जा सकता है और इसका लाभ पानी की बचत वाले शौचालयों की तरह है – दो गुना यानी जल संरक्षण के साथ-साथ कम पानी का बिल भी।

Read more about how to save water in Hindi

कपड़े / बर्तन धोते समय नल को चालू न रखें

एक और आम रोजमर्रा के घरेलू काम जो पानी की काफी बर्बादी की ओर ले जाते हैं, कपड़े और बर्तन धोते समय नल को चालू रखते हैं।

यहां, पानी को बचाने के लिए सुझाए गए सुझावों में से एक को सिंक के पूरा होने तक इंतजार करना है और एक चल रहे नल के नीचे एक-एक करके धोने के बजाय सभी को एक साथ धोना है।

इसी तरह, मशीन की धुलाई के लिए, कपड़े धोने का एक पूरा भार एक जल-कुशल विकल्प है।

जबकि, हाथ धोने के लिए, डिटर्जेंट की कम मात्रा का उपयोग करने से रिंसिंग के लिए कम पानी की आवश्यकता होगी।

कपड़े और बर्तन धोते समय नल को बंद करना पानी के संरक्षण के कुशल तरीकों में से एक है। इससे प्रतिदिन 50 लीटर से अधिक पानी की बचत होगी।

साथ ही, यदि आप वॉशिंग मशीन या डिशवॉशर का उपयोग कर रहे हैं, तो इस टिप का पालन करके आप पानी और बिजली बचा सकते हैं।

नल को ठीक से बंद करें और लीक होने वाले नल, पाइप और शौचालय को ठीक करें

उपयोग में नहीं होने पर टर्न-ऑफ टैप के अलावा, पानी की बचत करने का एक अन्य तरीका नियमित रखरखाव की जाँच करना और पुराने लीक होने वाले नल, पाइप और शौचालय को ठीक करना / बदलना है।

ऐसा करने से, आप प्रत्येक दिन 75 लीटर पानी बचा सकते हैं जो बहुत बड़ा है और घर पर पानी के संरक्षण के आपके सभी प्रयासों के साथ जोड़ती है।

Learn more about save water in hindi

15+ Tips To Save Water In Hindi

जल संरक्षण के विभिन्न अन्य तरीके

जल संरक्षण के उपरोक्त 5 तरीकों के अलावा, घर पर पानी बचाने के लिए कुछ अन्य युक्तियां शामिल हैं;

  • बचे हुए पानी को कभी भी कांच या बोतल में न फेंके। यह एक पौधे को पानी देने या पक्षियों के लिए रखे पानी के कटोरे को भरने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • हर दिन अपने लॉन को पानी न दें, सप्ताह में दो बार पर्याप्त है। इसके अलावा, वाष्पीकरण से नुकसान को कम करने के लिए, लॉन को पानी देने का सबसे अच्छा समय सुबह है।
  • घरेलू उपयोग के लिए एक आवासीय जल शोधक स्थापित करें। बोतलबंद पानी खरीदने और बचे हुए पानी को फेंकने के बजाय, आप एक पानी फिल्टर पर स्विच कर सकते हैं, जो घर पर सही और सुरक्षित पानी प्राप्त करने का एक सुविधाजनक तरीका है।
  • यह पैसे बचाने में मदद करेगा, अनावश्यक पानी की बर्बादी को कम करेगा, और लैंडफिल में प्लास्टिक की बोतलों के निपटान को कम करने में मदद करेगा, जो पर्यावरण को बचाने में मदद करेगा।
  • अपने ड्राइववे या फुटपाथ या सीढ़ियों को छुपाने के बजाय, झाड़ू का उपयोग पत्तियों और अन्य मलबे को साफ करने के लिए करें। यह आपको सैकड़ों गैलन पानी बचाने में मदद करेगा।
  • अपने घर और कार्यालय के उपयोग के लिए पानी-कुशल उत्पादों और उपकरणों पर स्विच करें।
  • अपने कूड़ेदान को सार्वजनिक कूड़ेदान में फेंक दें: सिगरेट को गटर में बंद कर दें या चौराहे से फेंक दें, 1 सिगरेट बट = 500 लीटर प्रदूषित पानी।
  • याद रखें कि सिंक और शौचालय कचरे के डिब्बे नहीं हैं: अपशिष्ट या घरेलू तेल, पेंट, सॉल्वैंट्स … बैक्टीरिया के लिए हानिकारक हैं जो अपशिष्ट जल को साफ करते हैं। वाइप्स और दवाओं में ऐसे रसायन होते हैं जो अपशिष्ट जल में समाप्त हो जाएंगे।
  • मेरे बगीचे में जैविक उर्वरकों और वीडकिलर्स का उपयोग करना ताकि आसपास की नदियों और भूजल को प्रदूषित न करें
  • डिटर्जेंट की खुराक कम करें: एक घर सिर्फ बायोडिग्रेडेबल घरेलू क्लीनर के साथ चमकता है!
  • पानी का रिसाव खत्म करें: एक टपकने वाला नल प्रति वर्ष 35,000 लीटर पानी खो देता है, एक निस्तब्धता वाला पानी का रिसाव प्रति वर्ष 220,000 लीटर पानी खो देता है।
  • 4 मिनट में स्नान करें और स्नान के बारे में भूल जाएं: प्रत्येक शॉवर के साथ 130 लीटर पानी की बचत।
  • “कूल में” पानी और 6 लीटर पानी प्रति वर्ग मीटर पानी बचाएं।
  • इसके नलों पर एक नियामक स्थापित करें और एक दोहरे नियंत्रण वाला WC तंत्र: प्रति वर्ष 35,000 लीटर पानी की बचत।
  • ऐसे घरेलू उपकरणों का चयन करें जो बहुत कम पानी का उपभोग करते हों। एक वॉशिंग मशीन और एक क्लास A +++ डिशवॉशर को धोने के लिए केवल 35 से 60 लीटर पानी बचाने के लिए पूरी तरह से भरा हुआ भाग लेना पसंद करें।
  • पानी के पौधों, अपने बगीचे या अपनी कार धोने के लिए वर्षा का पानी इकट्ठा करें।
  • एक स्नान के लिए 150 और 200 लीटर पानी की आवश्यकता होती है, पानी को बंद किए बिना एक शॉवर, लगभग 60 लीटर और एक छोटा शॉवर जब आप साबुन लगाते हैं, तो पानी को 20 लीटर तक बंद कर देते हैं!
  • शौचालय घरेलू पानी की खपत की पहली स्थिति है। पहली वृत्ति साबुन लगाते समय पानी बंद करने की है।
  • पौधों को पानी पिलाने के लिए आवश्यक तापमान तक पहुंचने के इंतजार में बर्बाद हुआ ठंडा पानी भी इकट्ठा किया जा सकता है। अंत में, एक किफायती शावर हेड में निवेश करना वित्तीय रूप से लाभदायक हो सकता है क्योंकि यह पानी और ऊर्जा बचत दोनों की अनुमति देता है। इसके लेबल (ऊर्जा लेबल के समान) का संदर्भ लें जो इसकी प्रवाह दर / मिनट को इंगित करता है।
  • वर्षा जल का उपयोग उन सभी गतिविधियों में किया जा सकता है जिनके लिए पीने योग्य पानी की आवश्यकता नहीं होती है। वर्षा जल एकत्र करने से संसाधनों की बचत होती है, लेकिन बाढ़ और इसके हानिकारक परिणामों के जोखिम को भी सीमित करता है।
  • कई भोजन के लिए, डिशवॉशर 15 लीटर पानी का उपयोग करता है, जो हाथ से बर्तन धोने से लगभग दो से तीन गुना कम है। यदि आपके पास एक नहीं है, तो अपने सिंक में पानी के दो कंटेनर डालें: एक बर्तन धोने के लिए और एक रिंसिंग के लिए।

निष्कर्ष

‘पानी बचाओ जीवन बचाओ’- यह उद्धरण सही है क्योंकि सभी जीवन पानी से उपजा है। पानी के संरक्षण के लिए इन सरल सुझावों का पालन करके, आप पानी की दैनिक बर्बादी से बच सकते हैं।

यह बदले में, हमें एक पानी के अनुकूल देश बनाने में मदद कर सकता है, जहां हर किसी को पूरे साल सुरक्षित पेयजल उपलब्ध हो।

कर्मचारियों को प्रदर्शित करके पानी बचाने के महत्व के प्रति सचेत करना, उदाहरण के लिए, पानी के बिंदुओं के पास पोस्टर उन्हें और अधिक जिम्मेदार व्यवहार अपनाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। मजबूत दृश्य वाले संदेश, जैसे “डबल-फ्लश कैसे काम करता है” या “टैप को चलने न दें और इसे बंद करने के लिए याद रखें” जागरूकता बढ़ाने में मदद करेगा और धीरे-धीरे सभी की आदतों को बदल देगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!
0 Shares
Tweet
Share
Share
Pin